Skip to main content

परिचय के लिए शायरी | खुद के लिए शायरी 2021

Parichay Status Shayari in Hindi - Read Best मेरी पहचान शायरी, खुद के लिए शायरी, अच्छे इंसान के लिए शायरी, खुद के बारे में शायरी, महत्वपूर्ण शायरी, एंकरिंग के लिए शायरीwelcome shayari in hindi, हिंदी शायरी inspiration, प्रेरक स्टेटस इन हिंदी, खतरनाक स्टेटस, ताकत का परिचय तब देंगे जब बात सम्मान की होगी, किसी को बुलाने के लिए शायरी, परिचय शायरी इन हिंदी, जीवन युद्ध शायरी And स्टेज शायरी इन हिंदी.

parichay shayari in hindi

Top Parichay Status in Hindi For Whatsapp And Facebook


"डिग्री से इंजीनियर

पेशे से शिक्षिका हूँ मैं 

शौक मुझे है लिखने का

और गाती हूँ कविताये मैं "


खतरनाक स्टेटस

parichay status in hindi


"मौन नहीं रह सकती मैं

परिचय अपना खुद करवाती हूँ"





अक्ल रत्ती भर की नहीं

मगर ज्ञान दुनिया भर का है।

अपमान न समझना इसे

यह तो कवी का परिचय है।


ताकत का परिचय तब देंगे जब बात सम्मान की होगी

parichay quotes in hindi


"सामने वाला को तो हम पहचानते है

लेकिन अर्थ तब निकलता है

 जब सामने वाला हमे पहचानता हो

पहचान होने का 

असल तातपर्य यही होता है।"


स्पेशल शायरी स्टेटस कोट्स इन हिंदी


"तिरस्कार व उपेक्षा आपकी  सृजनशीलता को बाहर निकालती है

और एक दिन वही  आपका परिचय बनती है"


मेरी पहचान शायरी

meri pahechan shayari


जो परिचय दे भी दूं तो क्या जान पाओगे मुझे


किसी को बुलाने के लिए शायरी

mahatvapurna shayari


सफलता हमारा 

परिचय दुनिया को करवाती है

और असफलता हमें दुनिया का 

परिचय करवाती है।





"स्वकथित परकल्प-परिचय

 दूजे के मन के चाहतों में

नादान ख्वाहिश आजमाइश

 सब भावनाएँ आहतों में"


परिचय शायरी इन हिंदी

khud ke liye shayari


"हवाओं का रूख

 जो बदले सार्थक परिणाम के लिए

असली परिचय वही होता है"


इतिहास शायरी स्टेटस कोट्स इन हिंदी


"सरल हो तुम

मुझे पाना न कोई यत्न है 

दगादारी है तुझमें

तो बेकार तेरा प्रयत्न है "


खुद के लिए शायरी

anchoring ke liye shayari


"मेरा परिचय मेरी लेखनी है

शब्द मेरे 

व्यक्तित्व को उजागर करते हैं

कविता, कहानी मेरे कर्म

जीवित रहेंगे यही पन्नो में दर्ज़

मेरे नाम को ज़िंदा रखेंगे

किताबों में सुर्ख़"


जीवन युद्ध शायरी

achche insaan ke liye shayari


"आयनें में 

निहारना एक दिन

खुद ब खुद

तेरी औकात का

परिचय मुस्कुराएगा"





"इत्र, मित्र, चित्र औऱ, चरित्र

किसी पहचान के मोहताज नही

ये अपना परिचय स्वयं देते है"


स्टेज शायरी इन हिंदी

welcome shayari in hindi


"जीवन के व्यापार में मेरा सारा 

संचय तुम ही हो

नाम में आधा नाम तुम्हारा मेरा 

परिचय तुम ही हो"


संघर्ष शायरी स्टेटस कोट्स इन हिंदी


"बस इतनी सी बात पर मेरा 

परिचय तमाम होता है

हम उस रास्ते नहीं जाते जो 

रास्ता आम होता है"


अच्छे इंसान के लिए शायरी

khud ke bare me shayari


"सफलता हमारा परिचय

दुनिया को कराती है और

असफलता दुनिया का

परिचय हमसे "


-


"जो समुद्र बहोत दूर था

जिसकी चर्चा केवल किताबों में पढ़ी थी

उसके एक प्रचंड 

लहर ने अकस्मात पैरों को छूकर

 असीमता का परिचय दे दिया

 मैं स्तब्ध थी

 आवाक भरे चहरे

 पर जो संशय जान पड़ती थी 

खारा लहरों से मिलकर जलमय हो गई"





"चमक उसकी भी फिर कहां कम थी

बस एक आंखों पर पट्टी सी बंधी थी

खुली पट्टी तो परिचय खुद से

इस कदर होने लगा

कि' खुद को समझने में ही 

व्यस्त रहने लगा"


चैलेंज शायरी स्टेटस कोट्स इन हिंदी


"पढ़ा जायेगा गर भरी

 बज़्म में मुझको

नाम तुम्हारा ले कर परिचय 

मेरा होगा"


-


"परिचय

अहो भाग्य धन्य हमारा

बाघों के भूमि पर

जन्म पाया हूँ।

तपो भूमि महर्षि विश्वामित्र के 

मैं बक्सर बिहार से

आया हूँ"


खुद के बारे में शायरी


"सिर्फ अपने बारे में सोचकर

खुश है आजकल हर कोई

लेकिन याद रखो ये बात

न कभी तुम अकेले थे

न कभी अकेले रह पाओगे"


-


"सोच बदलो समाज बदलो!


आसान भाषा में कहूं तो

बंद करों अपनी ये निष्मूढ़ता

वक्त है,आंखे खोलो अपनी

सोच में वजन लाओ अपनी"





"नाद वह हैं

 जो जगा दें परम् से मिला दें

दिशा बता दें

खोया हुआ मिला दें

 पुकारना सीखा दें

आत्म-परिचय करा दें"


वक्त एट्टीट्यूड शायरी स्टेटस कोट्स हिंदी


"ये दुनिया कुछ यूं तअरूफ देती है "नमीर"

तहसीन है या तौहीन में उलझ जाया करती हूं

तुम मुझे 

अपना परिचय ना दो


कविताएँ दिखलाओ अपनी लिखी

शख़्सियत तुम्हारी मुझे वहीं मिलेगी"


-


"भले ही खुश नही हूँ इस पागलपन मे मै

पर इससे पीछा छुडा भी नही पाता हूँ 

ना जाने क्यो अच्छा लगता है मुझे ये पागलपन

जो बस इसी पागलपन मे जिए जाता हूँ।

सब कुछ सुनकर भी चुप हो जा रहा हूं

मैं अभी अपना परिचय पत्र बना रहा हूं"


महत्वपूर्ण शायरी


"वेसे मुझे भी लगता है 

कि कुछ ज्यादा ही सोचता हूँ मै

और शायद 

इसीलिए पागल भी समझा जाता हूँ।

अपने आप ही अपना परिचय

तुमसे आज कराता हूँ।"


-


"खाली वक़्त मे जीवन के 

कोरे कागज पर उम्मीदो के ''चित्र बनाता हूँ।

अपनी रचनात्मकता 

से लोगो के दिलो मे घर बसा जाता हूँ

जरूरत पडने पर मैं कलम भी उठाता हूँ।

अपने आप ही अपना

 परिचय तुमसे आज कराता हूँ।"





ना जाने क्यो सबसे अलग हूँ

100 लोगो की भीड मे भी खुद को अकेला पाता हूँ

अकेला होने पर संगीत(गानों) को ही अपना पाता हूँ 

और संगीत की इस दुनिया मे ही खो जाना चाहता हूँ।

अपने आप ही अपना 

परिचय तुमसे आज कराता हूँ।


-


लोगो से बहुत कम बोलता हूँ

क्योकि बोलने के लिए मेरे पास शब्द नही होते।

शायद इसीलिए मैं शर्मिला समझा जाता हूँ 

अपने आप ही अपना परिचय

तुमसे आज कराता हूँ ।


-


" परिचय 

चाहता हूँ अपनो को कितना

उनको बतला नही पाता हूँ।

दुनिया की नजरो मे क्या हूँ

चलो तुमको आज सुनाता हूँ।

अपने आप ही अपना परिचय

तुमसे आज कराता हूँ ।"


एंकरिंग के लिए शायरी


"थोड़ा भी परिचय नहीं

 फिर भी संबंध हे

लगता हे

दिल की भावनाए अंध हे"


-


"इंसान हूं मैं हैवान मत समझ लेना।

शेर हूं मैं तो गीदड़ मत समझ लेना।

खामोश हूं मैं,तो गूँगा मत समझ लेना।

समाज सेवक हूं मैं,नौकर मत समझ लेना।

सिविल इंजीनयर हूं मैं,मिस्त्री मत समझ लेना।

सच्च का साथ देता हूं,तो घूसखोर मत समझ लेना।

अध्यापक हूं मैं, गली का झोला छाप मत समझ लेना।

गोरखपुर का निवासी हूं मै, बिहार का मत समझ लेना।

लोगो के हित में लड़ता हूं,तो आतंकवादी मत समझ लेना।

2,4कविता भी मैं भी लिख लेता हूं, तो कवि मत समझ लेना।

यही मेरा सम्पूर्ण परिचय है, इसे कॉपी पेस्ट मत समझ लेना।





"बिन पत्ते के खत से थी पहचान मेरा

मुझे मेरे मंजिल का पता दिया

बता कर नाम मेरा,एक अजनबी ने

मेरा मुझसे ही परिचय करा दिया"


-


"ईश्वर से आज परिचय हुआ है।

दूर हृदय से संशय हुआ है।

कुछ न पूछेंगे उनसे हम

मन ही मन ये तय हुआ है।"


-


"मुहब्बत के यह सारे राह को जो देख आया है

सभी अपने अज़ीज़ों पे ये जो दिल फेंक आया है 

दिलों को थाम के रखना मुझे ए पढ़ने वालों 

दिलो पे राज करने को यह अब अभिषेक आया है"


Welcome Shayari In Hindi


अपना परिचय उसको क्या दूँ

जब खुद से हीं अजनबी हूँ


-


"कोई जो पूछता हैं मुझसे क्या 

करते हो तुम

मैं कुछ नहीं करता बस 

कमाल करता हुँ"


"अपनी कलम से सबका इस्तक़बाल

 करता हुँ

महफ़िल में सबको दिल से 

सलाम करता हुँ"





"वैसे तो खामोश रहता हुँ में

 ज़्यादातर

फिर भी महफिलों में ख़ूब 

धमाल करता हूँ"


-


"सुनना मेरी बातों को जरा

 गौर से तुम

इशारों इशारों में खड़े कई 

सवाल करता हुँ"


-


"कम ही लिखता हु 

वैसे में दोस्तों आजकल

जब भी लिखता हुँ 

में बस बवाल करता हुँ"


हिंदी शायरी Inspiration


"अपनी कलम से 

सबका इस्तक़बाल करता हुँ

महफ़िल में सबको दिल से

सलाम करता हुँ"


-


हूँ मैं अपनी माँ की

 ज़िन्दगी के दीये की जलती शिखा।

बस इसके सिवा 

और नहीं कोई पहचान मेरी

और न कोई चाहत।





"परिचय का मोहताज नहीं

खुद की पहचान बनाऊंगा

मैं बुझती हुई चिंगारी से

एक नयी मसान जलाऊंगा"


-


"कुछ इस कदर परिचय देता है

वो अपने होने का

वो शख्स कम शब्दों में

 बहुत कुछ कह जाता है।"


-


परिचय

यूँ तो हम हर जगह

बेवजह भी अपना परिचय दिया करते हैं!


पर जब यही बात किसी व्यक्ति विशेष

के द्वारा पूछी जाती है

तब अक्सर हम अकुला जाते हैं


प्रेरक स्टेटस इन हिंदी


"ए मेरे दिलदारा तुझे दिल का है वास्ता

मेरी आरज़ू है तू कभी जफा में कर वफ़ा

मेरे दिल के गुलिस्ता में सुकून के दो फूल खिला"


-


"मेरा परिचय हुआ नही

खैर जाति जान लो मेरी

तुम्हे तो यही याद रहता है ना

मेरा नाम काम का क्या काम

भला तुम्हें"





ना कवि हूं ना ही लेखक हूँ 

ना ख़ुद को शायर कहता हूँ

कुछ स्याह पिरोने बैठे थे

 बस लीपा पोती करता हूँ।


-


मनुष्य का परिचय

उसकी देह से नही

स्वभाव से होता है


-


"कलम" जिसकी शान है

"प्रभु" का दिया वरदान है

"चित्रगुप्त" के हम संतान है

"कायस्थ" हमारा नाम है।।

Read Also :

सदाबहार रोमांटिक शायरी फॉर गर्लफ्रैंड

रोमांटिक शायरी स्टेटस हिंदी में लिखी हुई

कम्पटीशन शायरी स्टेटस कोट्स इन हिंदी

अल्टीमेट शायरी स्टेटस कोट्स इन हिंदी

Haters Status Shayari Quotes in Hindi

परिचय के लिए शायरी | खुद के लिए शायरी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अगर आप हर रोज नए स्टेटस, शायरी और कोट्स पढ़ने के लिए महाकाल भक्त ब्लॉग पर विसिट करते रहिए।

Comments

Popular posts from this blog

अपनों से परेशान शायरी स्टेटस कोट्स इन हिंदी 2021

Apno Se Pareshan Shayari Status in Hindi - Read Best परिवार से परेशान शायरी , जिंदगी से परेशान शायरी , जिंदगी से परेशान स्टेटस , अपनों से बिछड़ने की शायरी , अपनों से धोखा शायरी , अपनों से नफरत शायरी , दुखी परिवार शायरी , जिंदगी की सच्चाई शायरी , जिंदगी से परेशान स्टेटस , अपनों से बिछड़ने की शायरी , अपनों से सावधान शायरी , अपनों की साजिशो से परेशान शायरी , अपनों से नफरत शायरी , जिंदगी से परेशान शायरी , अपनों से धोखा शायरी , अपनों की साजिशो से परेशान जिंदगी गैरो से पूछती है , तरीका निजात का, जिंदगी से परेशान स्टेटस , अपनों से सावधान शायरी , अपनों से बिछड़ने की शायरी , अपनों से नफरत शायरी , अपनों से धोखा शायरी , जिंदा लाश शायरी , अपनों से दुखी शायरी And जिंदगी से परेशान शायरी . Top Apno Se Pareshan Status For Whatsapp & FB “कदर करना सिख लो अपनों की … ना जिदगी वापिस आती है , और ना ही जिन्दगी में आये हुए लोग |” परिवार से परेशान शायरी “कोशिश ना कर , सभी को खुश रखने की .. कुछ लोगो की नाराजगी भी जरुरी है , चर्चा में रहने के

अकेलापन शायरी स्टेटस कोट्स इन हिंदी For Whatsapp/FB 2021

Best Feeling Alone Shayari And Status in Hindi : Read Best Collection Of Akelapan Shayari , तन्हाई शायरी , अकेलापन स्टेटस इन हिंदी , अकेलापन कविता , अकेलापन कोट्स इन हिंदी , अकेलेपन का एहसास , अकेलापन शायरी 2 line , अकेला महसूस शायरी , अकेले जीना शायरी , भीड़ में अकेला शायरी , अकेला शायरी , फीलिंग स्टेटस इन हिंदी , अकेलेपन का एहसास शायरी , अकेलेपन पर गजल , अकेले रहने वाली शायरी And अकेले जीना शायरी . Top Akelapan Shayari in Hindi For FB इस अकेलेपन में कभी खुद से भी बात कर लिया करो, इस अधूरेपन को कभी खुद से भी पूरा कर लिया करो, इस मतलबी सी दुनिया में कभी खुद से भी प्यार कर लिया करो, गैरों से अच्छा तो दो-चार गुफ़्तगू कभी खुद से भी कर लिया करो। Best Akelepan Ki Shayari वो अकेला चाँद है आसमा मे जो तेरी तरह हजारो मे, मगर वो चाँद अकेला है मेरी तरह उन सितारो मे। अब इस भीड़ में जीना दुश्वार सा लगता है, अकेलापन ही अब जैसे संसार सा लगता है, औरों से मिली मोहब्बत में वो मज़ा कहां जनाब, अब तो ख़ुद में ही खो जाना ही प्यार सा लगता है। Akelapan Status For Whatsapp किसी के दर

99+ Indian Army Attitude Status Shayari Quotes in Hindi 2021 | आर्मी शायरी स्टेटस

Army Status : Are You Looking For Some Great Desh bhakti Attitude Status For Indian Army ? in This Page Read Huge Collection Of Army Status , Army Shayari , Fauji Attitude Status , Jawan Quotes , Desh bhakti Status Shayari And Best Indian Army Famous  Quotes in Hindi And Share it On Facebook, Whatsapp, Twitter And Instagram. Army Status in Hindi For Whatsapp And Facebook Army Status in Hindi For Whatsapp And Facebook देशप्रेम का दीपक यूँ ही हम सबके दिलो में जलता रहे. जब तक जिए तब तक देश के सेवा करें – जय हिंदी - आओ तिरंगे का सम्मान करे, शहीदों की शहादत याद करे. - मेरी आन तिरंगा, मेरी शान तिरंगा, इस तिरंगे को शत-शत नमन. अनेकता में एकता भारत की शान हैं इसलिए मेरा भारत महान हैं. भारतीय होने पर मुझे गर्व हैं – - चीर के बहा दूं लहू दुश्मन के सीने का , यही तो मजा है #फौजी होकर जीने का ।। Army Attitude Status in Hindi Army Attitude Status in Hindi हौसला #बारूद रखते हैं #वतन के कदमो मे #जान मौजूद रखते हैं…. #हस्ती तक मिटा दे #दुशमन की हम #फौजी है फौलादी #जिगर रखते हैं। #जयहिंद 🇮🇳🙏 #In